AAj Tak Ki khabarChhattisgarhCrimeExclusiveKorbaNationalSECL NEWS

 दीपका में पकड़ाए डीजल चोर, बड़ी मछलियों पर कार्यवाही कब ?

शेत मसीह की खबर

 दीपका में पकड़ाए डीजल चोर, बड़ी मछलियों पर कार्यवाही कब ?…

दीपका में बीते रविवार की देर रात मुखबिर की सूचना पर दीपका पुलिस ने गेवरा खदान से 11 डीजल चोरों को पकड़ा है । मिली जानकारी के अनुसार दीपका पुलिस ने CG 12 BE 1156 और CG 12 BN 4146 नंबर के दो वाहनों को लगभग 2500 लीटर डीजल के साथ जब्त किया है और मामले में 11 चोरों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड में जेल दाखिल करवाया है ।

निजी कंपनी में कार्यरत चोर , एस ई सी एल सुस्त 

मिली जानकारी के अनुसार डीजल चोर गेवरा खदान में नियोजित एक निजी कंपनी के कर्मचारी हैं । कुछ दिनों पूर्व भी जेमको कंपनी के कर्मचारी डीजल चोरी करते हुए पकड़े गए थे । निजी कंपनियों में कार्य करने वाले कर्मचारी चोरी करते हैं या चोरी करने वालों को ही सोची समझी साजिश के तहत निजी कंपनियों में रखवाया जाता है यह जांच का विषय है ।दरअसल निजी कंपनियों में काम लगवाकर चोरी करने के दो फायदे हैं पहला की इन चोरों के खदान अंदर बाहर आने जाने में समस्या नही होती और दूसरा की इनको सारी जानकारी होती है की खदान के अंदर डीजल कब कहां हो सकता है । 

निजी कंपनी के ये कर्मचारी चोरी कैसे करते हैं ? ड्यूटी के दौरान जब ये चोर चोरी करने गायब होते हैं तब इनके सुपर वाइजर सवाल क्यों नहीं करते..?इन सभी बातों पर जांच की आवश्यकता है । 

 मुखबिर कौन ?

दरअसल गेवरा खदान और दीपका खदान इतने बड़े क्षेत्र फल में फैले हुए हैं की पुलिस और एस ई सी एल सुरक्षा विभाग दोनो के लिए पूरे खदान की चौकसी कर पाना एक बहुत बड़ी चुनौती है ऐसे में दोनों को ही कार्यवाही के लिए उन गिरोहों की मुखबिरी पर आश्रित होना पड़ता है जिनके चोरी का धंधा मंदा चल रहा होता है । सबसे दयनीय स्थिति तो एस ई सी एल के सुरक्षा विभाग की होती हैं जिसको लिखित शिकायत तभी करना होता है जब मुखबिर अथवा पुलिस की कार्यवाही उपरांत ही चोरी पकड़ी जाती है । अन्यथा डीजल बाकी उन दिनों में कभी कम नहीं मिलता जिस दिन चोरी पकड़ी नही जाती है ।  

पूरे मामले को लेकर दीपका पुलिस ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि दिनांक 20.10.2024 को थाना दीपका में रिपोर्ट दर्ज कराया गया था कि गेवरा खदान से अज्ञात व्यक्तियों द्वारा संगठित रूप से डीजल की चोरी की जा रही है, उक्त रिपोर्ट को तत्काल संज्ञान में लेते हुए दीपका पुलिस की टीम गठित कर मुखबीर सूचना प्राप्त कर डीजल चोरी करने वाले गिरोह को खदान क्षेत्र से पकड़ा गया और उनके कब्जे से 58 जारीकेन में 2030 लीटर डीजल और घटना में उपयोग किए 2 नग बोलेरो वाहन को जप्त किया गया है और घेराबंदी कर घटना को अंजाम देने वाले गिरोह के 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, जिन्हें न्यायिक रिमांड में भेजा गया है।

आरोपियों के नाम

1. शशी चौहान पिता पंचराम चौहान उम्र 25 साल साकिन केसला थाना हरदीबाजार 

2. सलिक राम उइके पिता विरेन्द्र सिंह उइके 30 साल साकिन खलारी पारा नोनबिर्रा थाना पाली

3. अजय दास महंत पिता मंगलदास महंत उम्र 26 साल साकिन पचपेढी थाना उरगा हा.मु. विजय नगर दीपका थाना दीपका

4. नवलसिंह राज पिता प्रेंमसिंह राज उम्र 33 साल साकिन नोनबिर्रा थाना दीपका

5. निलेश यादव पिता सहेत्तर लाल यादव उम्र 20 साल साकिन केसला थाना हरदीबाजार

6. संदीप कुमार श्रोते पिता गौतम सिंह श्रोते उम्र 18 साल साकिन सिरकी थाना दीपका 

7. मयाराम निर्मलकर पिता स्व.कृपाराम निर्मलकर उम्र 31 साल साकिन विजयनगर दीपका

8. रितेश दास पिता रामायण दास उम्र 20 साल साकिन महुआडीह थाना हरदीबाजार 

9. संजय चौहान पिता अजीत चौहान उम्र 20 साल साकिन केराकछार थाना दीपका 

10. रघु बिझंवार पिता दुजराम बिझंवार उम्र 20 साल साकिन केसला थाना हरदीबाजार 

11. ओमप्रकाश कंवर पिता विश्राम सिंह कंवर उम्र 27 साल साकिन जमनी मुडा थाना पाली जिला कोरबा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *